Thursday, June 20, 2019

सनातन योग का डंका विश्व मे – विश्व योग दिवस



भारत की सनातन संस्कृति के योग का लोहा आज पूरा विश्व मान चुका है. योग के सहारे कई जटिल रोगो का उपचार एवं मानसिक शांति प्राप्त  की जा रही है. भारत के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने  27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसके बाद से 21 जून योग दिवस के रुप मे मनाना शुरू हो गया है.
हम आप तक ये ले कर आऐ  है कि योग आपके लिए, आपके अपनो के लिए , आपके जीवन बेहतर होने का रास्ता है…..
किस तरीके से एक दिवस ही नही बल्कि पूरी जिन्दगी भी अगर योग के लिए दि जाऐ तो आपको कितने फायदे है….
हर साल योग दिवस की एक थीम जारी की जाती है. जिसके माघ्यम से लोगो को एक संदेश देने की कोशिश की जाती है. पिछले वर्ष की थीम लोगो को शांति के प्राति जागरुक करने के लिए योगा फॉर पीस थीम रखी गई थी और इस बार इको फ्रेंडली योग दिवस थीम रखी गई है.
योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित होगा. पीएम मोदी भी इस कार्यक्रम में शामिल होगे।
आखिर 21 जून को ही क्यो चुना गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने संबोधन के दौरान कहा कि 21 जून वो दिन है जब साल का सबसे लंबा दिन होता है. इस दिन सूर्य जल्दी उगता है और सबसे देर में सूर्यास्त होता है.इसके अलावा भारत में 21 जून ग्रीष्मकालीन संक्राति का दिन भी होता है.
योग केवल शरीर के लिए ही नहीं बल्कि हमारेज्ञान को भी बढ़ाने के काम आता है. रोज योगा का अभ्यास करने से हमे शारिरीक और आध्यात्मिक ज्ञान  होता हैं. तो चलिए आज हम आपको योग से होने वाले और भी फायदे के बारे मे बताते है.

शरीर को रखें फिट – योग के रोज अभ्यास करने से शरीर के अलग-अलग भागों को लाभ पहुँचता है. योगासन करने से शरीर के सभी अंगों का व्यायाम होता है जिससे हमारा शरीर फिट रहता है.
साथ ही Blood Pressure ,मानसिक तनाव,कैंसर जैसे रोगो से भी मुक्ति मिलती है.
वैसे तो योग कई प्रकार के होते पर इनमें से कुछ मुख्य योग के बारे में हम आपको बतायेंगे
1) सूर्य नमस्कार – सूर्य नमस्कार  योगासनों में सर्वश्रेष्ठ है. यह अकेला अभ्यास ही व्यक्ति को सम्पूर्ण योग व्यायाम का लाभ पहुंचाता है
2)प्राणायाम – प्राणायाम करने से कान्सन्ट्रेशन बढ़ता है शरीर का संपूर्ण विकास और मानसिक विकास होता है 
रोज सुबह उठकर योग करने से हमारे शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैखुली हवा में योग करने से हमे स्वच्छ वायु मिलती है और हम स्वस्थ भी रहते हैं. योग के अभ्यास से हमारा मन अच्छा हो जाता है और हमारे अंदर की सारी नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती…. 
तो नियमित योगा करें और स्वास्थ्य रहें…..

No comments:

Post a Comment