Friday, June 21, 2019

जी-20 समिट में भाग लेने पीएम मोदी जाएंगे जापान, 27 से 29 जून तक चलेगा सम्मेलन



27 जून से 29 जून तक चलने वाले जी-20 समिट में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका जाएंगे।

27 जून से 29 जून तक चलने वाले जी-20 समिट में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका जाएंगे। पीएम मोदी के समिट में हिस्सा लेने की जानकारी विदेश मंत्रालय ने बीते शुक्रवार को दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पीएम मोदी छठी बार 27-29 जून को होने वाले जी-20 समिट में हिस्सा लेंगे। बता दें कि इस संबंध में पीएम मोदी द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। वह कुछ बहुपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे। सुरेश प्रभु जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के शेरपा होंगे।
बता दें कि जी-20 समिट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका सदस्य हैं।
वहीं पिछले साल अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर भी भारत का दबदबा था। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय (J A I- जापान, अमेरिका, इंडिया) का नारा दिया था। उनके मुताबिक जय का मतलब है सफलता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह मंत्र अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में दिया था। मौका था जापान-अमेरिका और भारत की पहली बार हुई त्रिपक्षीय मुलाकात का। पीएम मोदी के जय के के नारे का दोनों ही देशों पर बहुत असर हुआ था।

No comments:

Post a Comment