Saturday, June 22, 2019

महिलाओं के बाद अब दिल्ली सरकार ने छात्रों को लेकर लिया ये अहम फैसला



दिल्ली सरकार ने पहले महिलाओं को बस-मेट्रो में मुफ्त सफर के ऐलान किया उसके बाद केजरीवाल सरकार छात्रों पर मेहरबान हुई है।

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार इस वक्त विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगी है। जिसके लिए उन्होंने पहले महिलाओं को बस-मेट्रो में मुफ्त सफर के ऐलान किया उसके बाद केजरीवाल सरकार छात्रों पर मेहरबान हुई है। सरकार ने 12वीं के बाद पढ़ाई करने के लिए छात्रों को फीस में छूट देने की घोषणा की है। उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बीते शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालय या संस्थानों में दाखिला लेने वाले छात्रों को इसी सत्र से यह सुविधा मिलेगी।
बता दें कि त्यागराज स्टेडियम में मेधावी छात्रों को सम्मानित करते हुए सिसोदिया ने कहा कि पैसों की कमी के कारण किसी की पढ़ाई नहीं रुकेगी। इस मौके पर उन्होंने शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों से भी संवाद किया। शिक्षामंत्री ने ऐलान किया कि सरकारी स्कूल के छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की फीस भी नहीं देनी होगी। अभी तक 1500 रुपये देने पड़ते थे।
वहीं सिसोदिया ने यह ऐलान एक छात्रा के सवाल के बाद किया। छात्रा ने पूछा था कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में सामान्य वर्ग को डेढ़ हजार रुपये फीस देनी पड़ी जबकि एसटी वर्ग से मात्र 50 रुपये लिए गए। इस पर उपमुख्यमंत्री ने शिक्षा सचिव और निदेशक से कहा कि इनकी परीक्षा फीस तो हम भर ही सकते हैं। दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालय या कॉलेज में दाखिला लेने वाले छात्रों को सरकार पांच हजार रुपये उद्यमिता शुरू करने के लिए देगी। इससे वह कुछ भी शुरू कर सकते हैं। सिसोदिया ने उदाहरण देकर कहा कि आप उन पैसों की पेन खरीदें और उसे मुनाफे में बेचें। छात्रों को मुनाफा कमाकर दिखाना है। Read more

No comments:

Post a Comment