Sunday, June 30, 2019

बर्मिंगम में इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हराया, ऐसा था भारतीय पारी का रोमांच


वर्ल्ड कप में अब तक न हारने वाली टीम इंडिया का विजय रथ रविवार को इंग्लैंड ने रोक दिया।

वर्ल्ड कप में अब तक न हारने वाली टीम इंडिया का विजय रथ रविवार को इंग्लैंड ने रोक दिया। रोहित शर्मा के शानदार शतक के बावजूद टीम इंडिया इंग्लैंड के 337 रनों से 31 रन पीछे रह गया। कप्तान विराट कोहली ने हाफ सेंचुरी बनाई। इन दोनों के बाद हार्दिक पंड्या ने कुछ कोशिशें जरूर कीं, लेकिन उनके अलावा कोई भी दूसरा बल्लेबाज जरूरत के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाया। मौजूदा वर्ल्ड कप में यह टीम इंडिया की पहली हार है। इतना ही नहीं 1992 वर्ल्ड कप बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप में इंग्लैंड से पहले बार हारी है। इससे पहले 27 साल पहले इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप 1992 में खेले गए वर्ल्ड कप मुकाबले में भारत को आखिरी बार मात दी थी। इंग्लैंड की भारत पर इस जीत से पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को कुछ हद तक झटका लगा है। 
अब तक सिर्फ टीम इंडिया ही इस टूर्नमेंट ने अपना अजेय अभियान बचाया हुआ था। लेकिन इंग्लैंड ने आज उसके अजेय अभियान क्रम तोड़ दिया। इंग्लैंड की ओर से लियाम प्लंकेट(3/55) ने सर्वाधिक तीन और क्रिस वोक्स ने 2/46 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो (111) के शतक के अलावा जेसन रॉय (66) और बेन स्टोक्स (79) ने उम्दा हाफ सेंचुरी जड़ी थीं। इसकी बदौलत मेजबान इंग्लैंड ने भारत के सामने 338 रन की विशाल चुनौती रखी थी। 
भारतीय पारी का रोमांच 
बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल (0) बगैर खाता खोले पविलियन लौट गए। इसके बाद रोहित शर्मा ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर पारी को संभाला। कप्तान और उपकप्तान की इस जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 138 रन जोड़े। यहां विराट कोहली वर्ल्ड कप में अपनी लगातार 5वीं हाफ सेंचुरी जड़ने के बाद पविलियन लौट गए। 
रोहित का इस वर्ल्ड कप में तीसरा शतक 
इसके बाद रोहित का साथ देने क्रीज पर इस वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेल रहे ऋषभ पंत आए। उन्होंने रोहित के साथ 52 रन की साझेदारी की। यहां रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में अपनी तीसरा और वनडे करियर की 25वां शतक जमाने के बाद पारी को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और क्रिस वोक्स की गेंद पर विकेटकीपर जॉस बटलर को कैच थमा गए।  Read more

No comments:

Post a Comment