Thursday, July 4, 2019

वर्ल्ड कप 2019 : इंग्लैंड की जीत से पाकिस्तान के सेमीफाइनल में जाने की राह हुई मुश्किल

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड ने जहां अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली है।

इंग्लैंड में खेले जा रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप का 12वां सीजन अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। वर्ल्ड कप में कल खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 119 रनों से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। तो वहीं इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने 27 साल बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा।
बात अगर आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल की करें तो अंतिम-4  में जगह बनाने वाली टीमें लगभग तय हो चुकी हैं। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड ने जहां अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली है। तो वहीं चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड पर न के बराबर संशय बना हुआ है।
वैसे तो न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में जाना लगभग तय है। लेकिन पाकिस्तान अगर अपने आखिरी लीग मैच में बांग्लादेश की टीम को 300 से ज्यादा रनों से हरा दे, जो नामुमकिन सा नजर आ रहा है। बात अगर प्वाइंटस टेबल की करें तो प्वाइंटस टेबल में पाकिस्तान का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से कम है। ऐसे में नेट रन रेट के इस गणित में पाकिस्तान का न्यूजीलैंड से काफी पीछे है, जिसके कारण इस वर्ल्ड कप से पाकिस्तान का सफर लगभग समाप्त हो चुका है।
क्या है रन रेट का गणित ?
आईसीसी के नियमों के मुताबिक किसी भी टूर्नामेंट में किसी टीम ने जितने भी रन बनाए है। उन रनों को उन ओवरों से डिवाइड किया जाता है जितने उस टीम ने खेले होते है। अगर सीधे शब्दों में कहे तो एक ओवर में बल्लेबाजी का औसत क्या रहा है। उसकी सहायता से हम रन रेट निकाल सकते है। आमतौर पर इसकी जरुरत तब पड़ती है जब टूर्नामेंट में 2 टीमों के बराबर अंक होते है, या फिर मैच में बारिश खलल डालती है। Read more

No comments:

Post a Comment