Saturday, July 6, 2019

नीदरलैण्ड में बना तैरता हुआ डेयरी फार्म, जहाँ रोबोट निकालते है दूध


डेयरी फार्म बंदरगाह पर बने होने के कारण प्रोडक्ट उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंचाए जाते हैं

रोटरडम: नीदरलैंड के रोटरडम में एक बेहद हैरान कर देने वाला सिस्टम तैयार किया गया है। यहां दुनिया का पहला तैरता हुआ दो मंजिला डेयरी फार्म तैयार किया गया है । बंदरगाह पर बने फार्म में 40 गाय पाली जा सकती हैं, लेकिन अभी यहां 35 गाय रखी गई हैं। इनसे करीब 800 लीटर दूध का उत्पादन हर दिन किया जा रहा है। दूध निकालने के लिए रोबोट्स रखे गए हैं। फार्म को डच प्रॉपर्टी कंपनी बेलाडोन ने तैयार किया है।
फार्म शहर में दूध की आपूर्ति को पूरा करने के लिए बनाया गया है। फार्म बंदरगाह पर बने होने के कारण प्रोडक्ट उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंचाए जाते हैं। उधर, संयुक्त राष्ट्र के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (एफएओ) प्रमुख डॉ. फेंटन बीड ने बताया कि शहरी फार्म बेहतर होते हैं, क्योंकि उनमें कम पानी, फर्टिलाइजर और पेस्टीसाइड का इस्तेमाल होता है।
फूड फैक्ट्रियों का वेस्ट गायों को दिया जा रहा फार्म के जनरल मैनेजर अल्बर्ट बेरसन ने बताया- गायों का 80% भोजन रोटरडम की फूड फैक्ट्रियों से निकलने वाले वेस्ट प्रोडक्ट हैं। बेवरीज, रेस्तरां और कैफे से भी मदद ली जा रही है। सोलर पैनल के जरिए फार्म अपनी बिजली खुद बना रहा है। फार्म में निकलने वाले गोबर का इस्तेमाल खाद और गैस बनाने में किया जाएगा। यह फार्म शहर के साथ साथ दूर दराज के क्षेत्रों में भी दूध की आपूर्ति करता है। इसके साथ ही गुणवत्ता के मामले में भी यह दूध और डेयरी फार्मों के मुकाबले बेहतर साबित हुआ है। Read more

No comments:

Post a Comment