Friday, July 5, 2019

Rajasthan BSTC या Pre D.L.Ed परीक्षा का परिणाम घोषित

Rajasthan BSTC या Pre D.L.Ed परीक्षा का परिणाम 3 जुलाई को जारी कर दिया गया था।

Rajasthan BSTC Counselling: Rajasthan BSTC या Pre D.L.Ed परीक्षा का परिणाम 3 जुलाई को जारी कर दिया गया था। इस परीक्षा में सफल होने वाले आवेदकों को अब सीट आवंटन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेना है। Pre D.L.Ed परीक्षा अधिकारी ने बताया कि काउंसलिंग की मंजूरी के लिए फाइल मंत्रालय को भेजी गई है जैसे ही इसपर मंजूरी मिलेगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। हालांकि उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते तक काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
काउंसलिंग प्रक्रिया की कुछ अहम बातें
Pre D.L.ED परीक्षा में वरियता के मुताबिक सभी अभ्यर्थी काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे काउंसलिंग से पहले काउंसलिंग शुल्क जमा कराने के बाद ही काउंसलिंग में हिस्सा मिलेगा|अभ्यर्थी ज्यादा से ज्यादा कॉलेज का विकल्प चुनें ताकि उन्हें किसी न किसी कॉलेज का आवंटन हो जाएं। कम विकल्प भरने पर आप स्वयं ही काउंसलिंग की प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे।
जिन आवेदकों को चुने गए विकल्प में से कोई कॉलेज नहीं मिलेगा वो काउंसलिंग की प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। ऐसे अभ्यर्थियों की काउंसलिंग फीस वापस कर दी जाएगी। काउंसलिंग शुल्क वापस पाने के लिए अभ्यर्थियों के पास बैंक खाता होना जरूरी है जिसकी डीटेल उन्हें काउंसलिंग के समय देनी होगी।
काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है। काउंसलिंग के दौरान ऑनलाइन आवेदन पत्र दिखाना होगा इसलिए इसे संभाल कर रखें। इसे आवंटित संस्थान में जमा कराना होगा।
प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा सामान्य/संस्कृत प्रवेश परीक्षा 2019 में वरियता प्राप्त आवेदकों की काउंसलिंग दो चरणों में आयोजित होनी प्रस्तावित है। कुल सीट्स के 2 फीसदी से ज्यादा सीट खाली होने पर तीसरे चरण में भी काउंसलिंग संभव है। Read more

No comments:

Post a Comment