Friday, July 5, 2019

खुल रहा है ‘बजट का पिटारा’ जानें बजट से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

वित्त मंत्री ने पेश किया देश का बजट, इस बार बजट का नाम ‘बही खाता’

भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश कर रहीं है जहां पूरे देश को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पेश होने वाले बजट से बहुत उम्मीदें हैं तो क्या ऐसे में कितना कारगर साबित हो रहा है बजट.
ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान एक शेर भी पढ़ा निर्मला ने कहा,  ‘यक़ीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी ले कर चिराग़ जलता है’ मोदी सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए उन्होनें कई योजनाओं को भी उजागर किया..
आईए हम आपको बतातें है क्या कुछ खास रहा बजट में-
अपने भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि स्फूर्ति के जरिए देश में 100 नए क्लस्टर बनाए जाएंगे. 20 प्रोद्योगिकी बिजनेस इंक्यूबेटर स्थापित किए जाएंगे, जिसके जरिए 20 हजार लोगों को स्किल दिया जाएगा.वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि कृषि अवसंरचना में अब निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा. 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ बनेंगे, दालों के मामले में देश आत्मनिर्भर बना है. हमारा लक्ष्य आयात पर कम खर्च करना है. इसके साथ ही डेयरी के कामों को भी बढ़ावा दिया जाएगा. अन्नदाता अब ऊर्जादाता भी हो सकता है. किसान को उसकी फसल का सही दाम देना हमारा लक्ष्य है.

मीण भारत पर रहेगा सरकार का फोकस…
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महात्मा गांधी का विचार था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, हमारी सरकार अपनी हर योजना में अंतोदय को बढ़ावा देने जा रही है. हमारी सरकार का केंद्र बिंदु गांव, किसान और गरीब है. हमारा लक्ष्य है कि 2022 तक हर गांव में बिजली पहुंचेगी. उज्ज्वला योजना और सौभाग्य योजना के जरिए देश में काफी बदलाव आया है.

FDI को लेकर बड़ा ऐलान…
वित्त मंत्री ने भाषण में कहा कि मीडिया में भी विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. मीडिया के साथ-साथ एविऐशन और एनिमेशन के सेक्टर में भी FDI पर विचार किया जाएगा. इसके अलावा बीमा सेक्टर में 100 फीसदी FDI पर भी विचार किया जा रहा है.  भारत अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बड़ी ताकत के रूप में उभरा है. हमारी सरकार इस ताकत को और भी बढ़ाना चाहती है और सैटेलाइट लॉन्च करने की क्षमता को बढ़ाया जाएगा. Read more

No comments:

Post a Comment