Wednesday, July 3, 2019

मोटे लोगों के लिए वरदान है ऐवकाडो डायट, गारंटी से वजन होगा कम


जो लोग ओवरवेट हैं, उनके लिए ऐवकाडो किसी औषधि से कम नहीं है।

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे हर कोई इंसान छुटकारा पाना चाहता है। वजन घटाने के लिए वो हर तरह की कोशिश भी करता है। कई तरह के डायट फॉलो करता है। जैसे कि हाई प्रोटीन डायट, लो कार्ब डायट और ग्लूटेन फ्री डायट आदि। आज ज्यादातर मोटे लोग डायट फॉलो कर खुद को पतला करने में लगे हैं| वहीं पिछले कुछ वक्त में एक अन्य डायट काफी प्रसिद्ध हुआ है। और यह है कीटो डायट| आपको बता दे बॉलीवुड में भी कीटो डायट का क्रेज है। कई एक्ट्रेस कीटो डायट को फॉलो करती हैं।
कहा जाता है कि इस डायट को फॉलो करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन जो लोग ओवरवेट हैं, उनके लिए यह किसी औषधि से कम नहीं है। कीटो डायट में ऐसी सब्जियां और अन्य चीजें खायी जाती हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है लेकिन पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है। इस डायट के तहत वैसे तो फूलगोभी, पत्तागोभी, दही, बटर, नट्स, सीफूड, मीट और अंडे जैसी चीजें खायी जाती हैं, लेकिन ऐवकाडो डायट वजन घटाने में इनसे भी अधिक मदद करता है।

ऐवकाडो वजन घटाने में है फायदेमंद

ऐवकाडो में फैट की अत्यधिक मात्रा होती है, बावजूद इसके वजन घटाने के लिए यह एकदम परफेक्ट है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐवकाडो में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पचने में काफी लंबा वक्त लेता है। इसकी वजह से पेट भरा-भरा सा महसूस होता है और जल्दी भूख नहीं लगती। और जब भूख नहीं लगती तो फिर कम खाते हैं। ऐवकाडो में ओलिक ऐसिड (oleic acid) नाम का एक अनसैचरेटेड फैट होता है। और यह फैट वेट लॉस में काफी लाभकारी है क्योंकि यह एक हेल्दी फैट है और ऐसे फैट पेट को लंबे समय तक फुल रखते हैं और जल्दी भूख नहीं लगती।
मोटे लोगों के लिए ऐवकाडो एक वरदान की तरह है। इसे रोजाना डायट में शामिल करना मोटे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। ऐवकाडो को सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है, और इसे जूस के रूप में भी ले सकते हैं। ऐवकाडो का जूस बनाना बेहद आसान है। इसके लिए ऐवकाडो में एक ऑरेंज और हल्का सा नमक मिलाकर पिएं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो ऐवकाडो की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। Read more

No comments:

Post a Comment